Who is Ajit Pawar of Sharad Pawar NCP News in हिन्दी

By | November 23, 2019

Who is Ajit Pawar NCP

आज हर कोई जानना चाहता है ‘Who is Ajit Pawar’ चलो हम बताते ह अजित पवार के बारे में जानकारी अजित पवार का जनम २२ जुलाई १९५९ को Deolali Pravara में हुआ था. अजित पवार महाराष्ट्र प्रदेश के नौवें उप मुखयमंत्री बने है. उन्होंने NCP MLA ke sath बीजेपी को समर्थन दिया जिससे भारतीय जनता पार्टी को बहुमत मिला और देवेंद्र फडणवीस दूसरी बार महाराष्ट्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चुने गए.
अजित पवार की Age :-> उम्र 60 साल अजित पवार ने महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी बोर्डसे अपनी शिक्षा प्राप्त की है.

Ajit Pawar

एनसीपी के विधायकों ने अजित पवार को अपने एनसीपी विधायक दाल का नेता चुना था. जिससे बाद इन्होने भारतीय जनता पार्टी को समर्थन देने का फैसला लिया है. पर पार्टी के उच्च नेता अजित पवार के इस फैसले से खुस नहीं है. जिनमे से एक अजित के चाचा एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार भी एक है.

Ajit Pawar vs Sharad Pawar

अजित पवार NCP अध्यक्ष शरद पवार के बड़े भाई अनंतराव पवार के बेटे हैं. अपनी हायर सेकण्डरी की शिक्षा पूरी करने के बाद ग्रेजुएशन के लिए अजित पवार अपने पैतृक घर से मुंबई आ गए. पर अचानक अपने पिता का देहांत हो जाने के कारण अजित पवार ने अपनी ग्रेजुएशन बीच में ही छोड़ दी. अजित पवार का विवाह सुनेत्रा पवार जो पूर्व महाराष्ट्र मंत्री पदमसिंह पाटिल की बहन है से हुआ. अजित पवार के 2 बेटे पार्थ पवार और जय पवार हैं.

अजित पवार ने अपनी राजनीती पारी की शुरुआत 1982 से ही जब वो board of a cooperative sugar factory चुने गए. इस के बाद 1991 मैं Pune District Co-operative Bank (PDC) के अध्यक्ष चुने गए. उस पद पर उन्होंने 16 साल तक सेवाएं दी जिसके साथ उन्हें बारामती से लोकसभा का सदस्य भी चुना गया. कुछ समय के बाद उन्होंने लोकसभा की सदस्यता छोड़ दी और बारामती से ही MLA का चुनाव लाडे और महाराष्ट्र विधानसभा के सदस्या बने। इसके बाद वो लगातार कई बार 1995, 1999, 2004, 2009 और 2014 में बारामती से विधायक चुने गए.

MTV Hustle Auditions 2020

शरद पवार ने अपनी पार्टी के विधायकों के साथ एक बैठक बुलाई है जिसमे ये फैसला लिया जायेगा के जो बागी विधायक है उनके ऊपर और अजित पवार जिन्होंने बीजेपी को समर्थन दिया है उनके ऊपर क्या एक्शन लिया जाना है. ये उस बैठक में तय किया जायेगा.

Source Wikipedia

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *